चित्रकूट में वनवासी राम लोक का होगा निर्माण- मुख्यमंत्री

देश और प्रदेश के विकास के लिये सरकार के साथ समाज को भी योगदान देना होगा- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने सतना गौरव दिवस में 400 करोड़ के निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण तथा शिलान्यास,सतना के विकास में कोई कोर-कसर नहीं रहने दूंगा-  Shivraj

Satna News : मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan ने बीटीआई मैदान में आयोजित सतना गौरव दिवस में नगर की प्रतिभाओं को सम्मानित किया। समारोह में मुख्यमंत्री ने 400 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सतना के विकास में कोई कोर-कसर नहीं रहने दूंगा। चित्रकूट में भगवान राम 11 वर्षों तक रहे। चित्रकूट में वनवासी राम का भव्य लोक का निर्माण किया जायेगा। मैहर के मां शारदा देवी मंदिर में भी कॉरिडोर का निर्माण होगा।




हाल ही में इंदौर में आयोजित इन्वेस्टर्स मीट में 15 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। इनमें 2 लाख 88 हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव विन्ध्य क्षेत्र के है। इनसे सतना के विकास को गति मिलेगी। मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, उद्यम क्रांति योजना तथा अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया।

Rewa News: शराब ठेकेदार अवकारी को दिखा रहे ठेगा, प्रिंट रेट से ज्यादा में बेच रहे शराब





मुख्यमंत्री ने कहा कि गौरव दिवस उमंग, उत्साह और उपलब्ध्यिं को सराहने का दिवस है। आज सतना की विभूतियों को सम्मानित करके मुझे गौरव का अनुभव हो रहा है। सतना की बेटी कृपा मिश्रा ने योग का अद्भुत प्रदर्शन किया है।




गौरव दिवस ने हमें सतना के विभूतियों को सम्मानित करने का अवसर दिया है। सतना के विकास में सहयोग देने वाले संगठनों तथा संस्थाओं ने विकास में योगदान का संकल्प लेकर सराहनीय पहल की है। सब मिलकर प्रयास करेंगे तो सतना एक साल में इंदौर को टक्कर देने लगेगा। विकास के कार्यों में आमजन की भागीदारी आवश्यक है। देश और प्रदेश के विकास में सरकार के प्रयासों में समाज की भागीदारी आवश्यक है।



Satna News: ढाबा में बंधक बनाकर 20 दिनों तक करते रहे बलत्कार.
मुख्यमंत्री जी ने सतना की ऐतिहासिक विरासत, पवित्र चित्रकूट तथा मैहर धाम, गैवीनाथ धाम का उल्लेख किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विन्ध्य के लोकप्रिय व्यंजनों के साथ सतना शहर की पकवानों और खाद्य पदार्थों के लिये लोकप्रिय दुकानों का भी जिक्र किया।

सांसद गणेश सिंह ने स्वागत उद्बोधन देते हुये कहा कि सतना में विकास कार्यों की अनेक सौगातें मुख्यमंत्री जी ने दी हैं। मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से ही स्मार्ट सिटी योजना, चित्रकूट में कॉरिडोर निर्माण, मां शारदा मंदिर में कॉरिडोर निर्माण, मेडिकल कॉलेज, सतना शहर में एलिवेटेड रोड, जिले में 5 रेल्वे ओवर ब्रिजों के निर्माण, दौरी सागर बांध निर्माण, बमीठी-सतना फोरलेन सड़क तथा हवाई अड्डा विकास की सौगात मिली है।



शहर को हवाई सेवा की भी सुविधा मिलनी चाहिये। शहर में नगर निगम, दिव्यांगों द्वारा संचालित बाजार का निर्माण करायें, जिससे दिव्यांगो का जीवन बेहतर हो सके। समारोह में नगर निगम के महापौर योगेश ताम्रकार ने मुख्यमंत्री जी का स्वागत करते हुये नगर निगम की उपलब्धियों की जानकारी दी।

Satna News : वेंकट क्रमांक 1 के छात्र बन रहे गुडू भईया

उन्होने कहा कि 5 माह के छोटे से कार्यकाल में 107 स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधा दी गई है। शहर में 21 हजार एलईडी लाईट तथा 480 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। प्रदेश की कम्प्यूटराईज्ड वाटर सप्लाई देने वाला सतना प्रथम नगर निगम है। शहर की 330 आंगनवाड़ियों की साज-सज्जा, बाढ़ रोकने के लिये 3 बड़े नालों के सुधार कार्य तथा 9 संजीवनी क्लीनिक्स का भी निर्माण किया जा रहा है।



महापौर ने नगर के विकास के लिये सोलर पावर प्लांट लगाने, शासकीय विश्वविद्यालय की स्थापना, मेडीकल कॉलेज के साथ 600 बिस्तर का अस्पताल बनाने तथा बरगी नहर से प्राप्त पानी के पेयजल के रुप में उपयोग के लिये नगर के पश्चिमी क्षेत्र में एनीकट एवं वाटर फिल्टर प्लांट बनाने की मांग की।

सतना गौरव दिवस समारोह में मुख्यमंत्री चौहान ने योग प्रदर्शन में नेशनल योगा चैंपियनशिप जीतने वाली कृपा मिश्रा, एवरेस्ट पर विजय प्राप्त करने वाले पर्वतारोही रत्नेश पांडेय, कराटे खिलाड़ी अंबुज सिंह, देश की क्रिकेट टीम में चुने गये दिव्यांग क्रिकेटर बृजेश द्विवेदी, कराटे में 18 गोल्ड मेडल जीतने वाले लखनलाल गुप्ता को सम्मानित किया।




समारोह में 27 विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली स्केटिंग खिलाड़ी विशेषता सिंह, सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद, नेत्रदान कराने वाली संस्था अमर ज्योति संस्थान, समाजसेवी श्रीमती सोनिया, 84 लाख राम नाम लिखने वाले राकेश साहू, सुधीर जैन, श्रीमती क्रांति मिश्रा, पांडुलिपियों का संग्रह करने वाले राजेश अग्रवाल, स्केटर वैभव अग्रवाल तथा डांसर एवं कोरियोग्राफर शिवांशु सोनी को भी सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने सभी सतना के नागरिकों को विकास का संकल्प दिलाया। समारोह में विभिन्न संस्थाओं ने वृक्षारोपण, रक्तदान, नशामुक्ति अभियान, स्वास्थ्य शिविर आदि का संकल्प लिया।



Red Chief Company कर रही है कर्मचारियों का शोषण, Rewa के कर्मचारी ने लगाया केस

समारोह में ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, स्पीकर नगर निगम राजेश चतुर्वेदी, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, सुरेंद्र सिंह गहरवार, पूर्व महापौर ममता पांडेय, विमला पांडेय, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा, नरेन्द्र त्रिपाठी, गगनेंद्र प्रताप सिंह, लक्ष्मी यादव सुधाकर चतुर्वेदी, कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी, एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *