12 साल की बेटी के बारे में मां को पता चली ऐसी बात, हो गई परेशान

एक महिला ने बताया कि लगभग एक साल पहले छुट्टियां बिताने के लिए उसकी बहन आई थी. इस लिव और हाना (महिला की 12 साल की बेटी) के बीच पीरियड्स को लेकर काफी गंभीर चर्चा हुई. इस चर्चा के दौरान लिव ने हाना को टैम्पॉन के इस्तेमाल के बारे में बताया. लिव ने हाना को बताया कि टैम्पॉन को इस्तेमाल करना काफी आसान है और यह काफी comfortable भी होता है.




सभी तरह की जिम्मेदारियों में से पेरेंटिंग को काफी मुश्किल माना जाता है. छोटे बच्चों की तुलना में जवान बच्चों की पेरेंटिंग में ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है क्योंकि इस उम्र में बच्चे अपने फैसले खुद करना चाहते हैं. बच्चे मां-बाप को बताए बिना ही नई-नई चीजें करते रहते हैं. इसी प्रयोग और उत्सुकता के चक्कर में कई बार वे गलतियां भी कर बैठते हैं और पैरेंट्स इन गलतियों को लेकर आगबबूला हो जाते हैं. ऐसे ही एक मामले में एक महिला अनजाने में बेटी के हाइमन टूटने से परेशान हो गई.





महिला ने अपनी बेटी से जुड़ी कुछ बातें शेयर की हैं. महिला ने कहा कि लोग मुझे पुराने ख्यालों का समझ सकते हैं लेकिन मेरा मानना है कि वर्जिनिटी लूज करना एक बहुत बड़ा कदम होता है. इसके अलावा महिला ने ये भी कहा, मैं नहीं चाहती कि मेरी बेटी अपनी वर्जिनिटी को शादी तक बचा कर रखे लेकिन वह इसे तब लूज करें जब वह किसी सीरियस रिलेशनशिप में हो, या कम से कम अपने लेट टीन्स में हो. मुझे पता है कि कई बार अनजाने में अचानक हाइमन टूट सकता है लेकिन मैं चाहती थी कि मेरी बेटी के साथ ऐसा ना हो





महिला ने बताया कि एक साल पहले, मेरी बहन लिव (बदला हुआ नाम) छुट्टियां बिताने के लिए हमारे घर आई. इस दौरान लिव और मेरी 12 साल की बेटी हाना के बीच पीरियड्स को लेकर काफी गंभीर चर्चा हुई, क्योंकि उसके पीरियड्स उसी समय शुरू हुए थे. बात करने के दौरान लिव ने सुझाव दिया कि हाना को टैम्पॉन का इस्तेमाल करना चाहिए. लिव ने हाना को बताया कि टैम्पॉन को इस्तेमाल करना काफी आसान है और यह काफी comfortable भी होता है, खासतौर पर गर्मियों के दिनों में. लिव की बात सुनकर हाना टैम्पॉन इस्तेमाल करने के लिए राजी हो गई. इस पूरे प्रोसेस के बीच हाना ने अपने हाइमन को तोड़ दिया.




हफ्ते के आखिर में, लिव और हाना ने ये सभी चीजें मेरे साथ शेयर की. हाना ने सोचा कि यह महत्वपूर्ण है क्योंकि उसे एहसास हो चुका था कि उसका हाइमन टूट चुका है क्योंकि टैम्पॉन का इस्तेमाल करते समय उसे काफी दर्द का सामना करना पड़ा था. महिला ने बताया कि हाना को इस बात का पता था कि मैं नहीं चाहती कि वह टैम्पॉन का इस्तेमाल करें.




महिला ने बताया कि इसके लिए मैंने हाना को कुछ नहीं कहा लेकिन मुझे अपनी बहन पर काफी ज्यादा गुस्सा आया. महिला ने कहा, हाना को टैम्पॉन देने से पहले लिव को मुझसे इस बारे में पूछना चाहिए था ताकि मुझे इस बात का पता होता कि मेरी बेटी अपने शरीर के अंदर क्या इस्तेमाल कर रही है.




दूसरा, लिव को इस बारे में पहले से पता था कि मैं टैम्पॉन को लेकर क्या सोचती हूं और मुझे जिस बात का डर था वही हुआ. महिला ने कहा, ये सब पता लगने के बाद लिव और मेरे बीच काफी झगड़ा हुआ. लिव ने मुझे काफी भला-बुरा भी कहा. महिला ने बताया, लिव ने जो कुछ भी कहा, उससे मुझे काफी बुरा महसूस हुआ, क्योंकि मुझे पता था कि मैं कुछ भी गलत कारणों से या अपने स्वार्थ के लिए नहीं कर रही थी. मुझे पता था कि मैं एक अच्छी और सपोर्टिव मां हूं, लेकिन बाकी सभी पेरेंट्स की तरह, मेरे भी कुछ वैल्यूज हैं.




लिव के काफी बुरा -भला बोलने पर मैंने भी उसे काफी सुनाया और उसे हाना से दूर रहने के लिए कहा. लगभग 3 महीनों तक मैं ना तो लिव से मिली और ना ही उससे कोई बात की, यहां तक कि मेरे कहने पर हाना ने भी लिव से कोई बात नहीं की.




आखिरकार, हाना ने मुझे इस झगड़े को खत्म करने के लिए कहा. हाना ने कहा कि जो कुछ भी हुआ, उससे ज्यादा जरूरी मेरा और लिव का रिश्ता है. हाना ने यह भी बताया कि वह खुद कभी ना कभी टैम्पॉन का इस्तेमाल जरूर करती क्योंकि उसे पैड्स में काफी असहज महसूस होता है.




हालांकि, एक्सपर्ट्स लगातार कहते रहते हैं कि लड़कियों में हाइमन टूटने को वर्जिनिटी से नहीं जोड़ा जाना चाहिए और ना ही वर्जिनिटी को ही बहुत बड़ा मुद्दा बनाया जाना चाहिए. फिजिकल एक्टिविटी, साइकलिंग या खेल-कूद के दौरान लड़कियों में हाइमन टूट जाना बहुत ही आम बात है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *