बिलगांव बांध से मछली मारने को लेकर समिति के बीच उपजा विवाद

लगभग 400 सदस्यों वाली सहकारी समिति दो फड़ में बट गई

जिले के सबसे बड़े जलाशय बिलगांव बांध से मछली मारने को लेकर समिति के बीच उपजा विवाद

डिंडौरी जिले के सबसे बड़े जलाशय बिलगांव बांध से मछली मारने को लेकर समिति के बीच मे ही विवाद हो गया है, लगभग 400 सदस्यों वाली सहकारी समिति दो फड़ में बट गई है एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप के चलते दोनों पक्षों के द्वारा कलेक्टर सहित विभागीय अधिकारियों से शिकायत कर जांच की मांग की जा रही है।

MP weather News: किसानों के लिए मौसम को लेकर बड़ी खबर 

बिलगांव बांध की मछुआ समिति में लगभग चार सौ सदस्य है, 11 हेक्टेयर में फैले इस बांध के डूब क्षेत्र में आने वाले ग्रामीण सहित वंशानुगत मछली मारने वाले समिति सदस्य है, वही समिति के अनेक सदस्यों ने समिति अध्यक्ष पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए, समिति के अन्य सदस्यों को मछली नही मारने देने और बाहर से शिकारियों को बुला कर ठेके पर मछली मारने का आरोप लगाया है, जिसकी शिकायत कलेक्टर सहित मत्स्य विभाग के अधिकारी से की है।

MP weather News: किसानों के लिए मौसम को लेकर बड़ी खबर 

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि शिकायत मिली है समिति सदस्यों के बीच का ही विवाद है, जिसकी शिकायत मिली है वही समिति अध्यक्ष द्वारा भी समिति में पारित प्रस्ताव के अनुसार बाहर से शिकारियों को बुला कर मछली मारने हेतु आवेदन किया गया था जिसकी जांच कर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

बिलगांव बांध में स्थानीय मछवारो ने बाहर से आये मछवारो का किया विरोध

डिंडोरी जिले के सबसे बड़े बिलगांव बांध से मंडला के ठेकेदार द्वारा मछली निकली जा रहीं है जिसका विरोध करने पहुंचे स्थानीय मछवारो ने बताया कि अध्यक्ष उपाध्यक्ष द्वारा बाहर के ठेकेदारों ( मछवारों )से मछली निकलवाया जा रहा जो गलत है , जिससे स्थानीय मछबरौ के ऊपर बेरोजगारी का संकट आ रहा है।

वहीं बताया गया कि स्थानीय मछवारे भी समिति के सदस्य हैं ,पर उनको कोई भी जानकारी नहीं दी जाती है, वहीं आज स्थानीय मछवारो ने विरोध जताते हुए बाहर से आये मछली ठेकेदारो पर कार्य वाही करने की मांग की है । वहीं बाहर से आने ठेकेदार ने बताया कि वे अध्यक्ष उपाध्यक्ष ने बुलवाया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *