satna: राशन दुकान पर एफआईआर, दो जेएसओ को निलंबन का नोटिस

सतना :  कलेक्टर ने इस सोमवार समय सीमा बैठक में लापरवाह अधिकारियों की जमकर खिंचाई की। राशन वितरण में लगतार अनियमितता मिलने पर कोठी राशन दुकान संचालकों पर एफआईआर के निर्देश दिए। बिना सूचना के बैठक से गायब रहने वाले दो कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को निलंबन का नोटिस जारी करने कहा। इसके साथ ही सीएम हेल्पलाइन में रुचि नहीं लेने पर तीन अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव संभागायुक्त को भेजने निर्देश दिए। समय-सीमा की बैठक में अनुपस्थित रहे विभाग प्रमुख अधिकारियों को शो-कॉज के निर्देश दिए हैं। इस दौरान बैठक में निगमायुक्त राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।




Rewa News : फाईलेरिया उन्मूलन अभियान में अब तक 1027575 लोगों ने किया दवा का सेवन




खाद्यान्न वितरण की समीक्षा
कोठी राशन दुकान की मिल रही शिकायतों पर खाद्य अधिकारी से जानकारी ली। जिस पर बताया गया कि इस माह सिर्फ 38 फीसदी लोगों को राशन वितरित किया गया है। विगत माह में 3 फीसदी राशन का वितरण हुआ था। इस पर कलेक्टर ने की गई कार्रवाई के बारे पूछा और कहा कि कुछ एक्शन क्यों नहीं लिया गया। इस पर पर डीएसओ ने बताया कि राशन दुकान की जांच के दौरान 900 क्विंटल खाद्यान्न शार्ट हुआ है। पिछले दो माह का खाद्यान्न भी सभी परिवारों को नहीं बांटा गया है। जांच के पश्चात प्रतिवेदन एसडीएम रघुराजनगर को सौंपा गया है। कार्रवाई एसडीएम स्तर पर लंबित है, वे ही कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इस पर कलेक्टर ने एसडीएम सुरेश गुप्ता के बारे में पूछा तो पता चला कि वे नहीं हैं। इस पर कलेक्टर ने 2 दिन के भीतर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।




रीवा में धारा 144 लागू 5 अप्रैल तक रहेगा प्रभावशील,
17 हजार शिकायतें लंबित
कलेक्टर ने कहा कि इस माह सीएम हेल्पलाइन में 17212 शिकायतें लंबित हैं और वर्तमान में जिला 18वें स्थान पर है। अगले माह की ग्रेडिंग में 22 दिन शेष हैं। अभी से प्रयास कर जिले को अग्रिम पंक्ति में रखें। उन्होंने 100 दिवस से ऊपर की शिकायतों में सभी संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। तो फिर रोक देंगे वेतन




MP News: गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम से लौटते समय ट्रक ने 3 बसों को मारी टक्कर 15 की मौत 50 घायल
खाद्य विभाग की शिकायतों की समीक्षा में कहा कि कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी परफॉर्मेंस में सुधार लाएं, अन्यथा अगली टीएल में समीक्षा के बाद पुनः वेतन रोकने की कार्यवाही की जाएगी। अमरपाटन, रामनगर के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी बीके जडि़या को अनुपस्थिति व सीएम हेल्पलाइन में रूचि नहीं लेने तथा मैहर, सोहावल के जेएसओ दीपक परमार को विकास यात्रा और टीएल में अनुपस्थित रहने पर निलंबन का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस बार इकलौता आदिम जाति कल्याण विभाग ‘डी’ श्रेणी रहा, लिहाजा डीओटीडब्लू की भी क्लास ली और नोटिस के निर्देश दिए।




PM मोदी ने रीवा के इन लोगो को दी बधाई यहाँ देखें नाम




ट्रांसफर ट्रांसफर खेलना बंद कर दो
पिछड़ा वर्ग कल्याण की शिकायतों को लेकर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। इस पर सहायक संचालक ने कहा कि अब एमपी टॉस से छात्रवृत्ति के मामले देखे जा रहे हैं। यह सुन कलेक्टर भड़क गए। कहा, फिर तुम लोगों की क्या जरूरत है। इतना अमला लेकर काहे बैठे हो। इसके बाद यह भी कहा कि निराकरण करना नहीं है। जो भी शिकायत आई उसे उच्च शिक्षा में और उच्च शिक्षा वापस तुमको और शिकायत को फुटबॉल बना रखे हो। इसके साथ ही उच्च शिक्षा तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण द्वारा समन्वय से सीएम हेल्पलाइन निराकरण नहीं करने पर दोनों को शो-कॉज देने के निर्देश दिए।
जुर्माने के लिये कमिश्नर को पत्र




सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग की तीन शिकायतें, ग्रामोदय विश्वविद्यालय की तीन शिकायतें नॉट अटैंड रहने पर संबंधितों पर जुर्माना अधिरोपित करने और एल-टू संभाग स्तरीय 3 अधिकारियों की शिकायतें नॉट अटैंडेड मिलने पर संभागायुक्त रीवा को कार्यवाही का प्रस्ताव भेजने निर्देशित किया।




एसडीएम रामपुर की क्लास
रामपुर बघेलान एसडीएम की शिकायतें सबसे ज्यादा लंबित मिलने पर उन्हें फटकार लगाई। कहा कि आपका कोई भी काम सही नहीं हो रहा है और न ही परफार्मेंस नजर आ रही है। तीन-तीन तहसीलदार लेकर बैठे हो और काम कुछ नहीं हो रहा है। सबसे ज्यादा शिकायतें आपके यहां ही लंबित हैं। सीएम हेल्पलाइन और राजस्व के कार्यों में सुधार नहीं होने पर एडीएम को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।




पटवारियों से लें शपथ पत्र
कलेक्टर ने कहा कि सभी पटवारियों से इस आशय का प्रमाण पत्र भी लें कि आवासीय भू-अधिकार योजना में कोई भी पात्र भूमिहीन व्यक्ति उनके ग्राम और हल्के में शेष नहीं है। पीएचई की जल जीवन मिशन में 22 हजार घरेलू कनेक्शन शेष होने पर नाराजगी जाहिर की। कहा, ईई पीएचई अब से प्रतिदिन नल जल योजनाओं का स्टेटस देंगे। एसडीओ जल निगम को काम में गति लाने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *