रीवा सिरमौर मार्ग पर टोल वसूली शुरू सफर हुआ महगा

रीवा से सिरमौर तक का सफर अब महंगा हो गया है। शासन ने इस मार्ग पर टोल की वसूली शुरू कर दी है। यह पहली बार है जब सिरमौर मार्ग पर वाहनों से टोल की वसूली हो रही है।




सूत्रों के अनुसार रीवा- सिरमौर मार्ग पर टोल की वसूली काफी पहले शुरू होनी थी लेकिन टोल वसूली के लिए शासन स्तर से टेण्डर न लगाए जाने की वजह से टोल 4 वसूली शुरू नहीं हो सकी। बताया गया है कि रीवा-सिरमौर मार्ग पर पल्हान गांव के पास टोल प्लाजा बनाया गया है। सूत्रों के अनुसार रीवा-सिरमौर मार्ग का निर्माण वर्ष 2021 में कराया गया था।




रीवा से सिरमौर तक 37 किलोमीटर लम्बी सड़क टू-लेन है। जिसका निर्माण 100 करोड़ की लागत से कराया गया था। राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग द्वारा एपीसी योजना के अंतर्गत इस सड़क का निर्माण कराया गया था। बताया गया है कि रीवा से सिरमौर तक की सड़क डामरीकृत है लेकिन कस्बों में सड़क का निर्माण कांक्रीट से कराया गया है।





सड़क का निर्माण पूरा हो जाने के बाद माना जा रहा था कि वाहनों से टोल की वसूली जल्द शुरू होगी लेकिन टोल वसूली के लिए टेण्डर लगाने में देरी हो गई। इस मार्ग पर टोल वसूली शुरू होने के बाद विवाद …की स्थिति बननी शुरू हो गई है जो वाहन इस मार्ग पर अभी तक बिना टोल चुकाए सफर कर रहे थे उन्हें रीवा-सतना के बीच सफर के दौरान टोल चुकाना अखर रहा है।





रीवा-सतना मार्ग में भी टोल वसूली की तैयारी

रीवा-सतना मार्ग पर भी टोल वसूली की तैयारी की जा रही है। रीवा-सतना के बीच बेला के पास बहेलिया भाठ में टोल प्लाजा का निर्माण करा लिया गया है। बताया गया है कि टोल वसूली के लिए टेण्डर लगा दिया गया है जिससे माना जा रहा है कि डेढ़ से दो माह के बीच इस मार्ग पर वाहनों से टोल की वसूली शुरू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *