Google पर एक गलती से महिला के अकाउंट से 2.4 लाख गायब, आप भी तो सर्च नहीं करते ऐसी चीजें?

Google Search का इस्तेमाल ना जाने कितने ही काम के लिए आप करते होंगे. इंटरनेट पर कुछ भी करना है तो सबसे पहले गूगल कर लो. गूगल पर ये भरोसा आप पर भारी पड़ सकता है. हाल में ऐसा एक मामला सामने आया है. इसमें एक महिला ने गूगल पर फोन नंबर सर्च किया और पेमेंट के नाम पर फ्रॉडस्टर्स ने लगभग 2.4 लाख रुपये उड़ा दिए




क्या आप भी गूगल सर्च के भरोसे बहुत से काम करते हैं. मसलन किसी शॉप का नंबर चाहिए हो, तो फटाक से गूगल पर चेक कर लें? किसी शॉप का ही नहीं बल्कि बैंक कस्टमर केयर और कई दूसरे नंबर भी लोग ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं. ऐसा करना आपको काफी महंगा पड़ सकता है. ऐसा एक मामला मुंबई से सामने आया है.




यहां 49 साल की एक महिला ने फूड डिलीवरी ऐप से एक ऑर्डर प्लेस किया. 1000 रुपये के ऑर्डर के लिए महिला ने कई बार पेमेंट की, लेकिन पेमेंट फेल हो जा रही थी. इसके बाद उन्होंने गूगल से उन दुकान का नंबर निकाला और पेमेंट के लिए कॉल किया.




दूसरी तरफ मौजूद शख्स ने उनसे क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स मांगी और फिर OTP शेयर करने के लिए कहा. महिला ने जैसे ही ओटीपी शेयर किया, उनके अकाउंट से 2,40,310 रुपये का डिडक्शन हो गया.




क्रेडिट कार्ड से 2.4 लाख का डिडक्शन हुआ, तो महिला ने पुलिस में इसकी शिकायत की. समय रहते पुलिस ने कार्रवाई करके महिला के अकाउंट से 2,27,205 रुपये के डिडक्शन को रोक लिया.




क्या आप भी गूगल पर सर्च करते हैं फोन नंबर?

अगर आप भी गूगल पर दुकान और कस्टमर केयर के नंबर तलाशते हैं, तो कभी भी इस तरह के फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. दरअसल, गूगल पर मौजूद बहुत से नंबर ऑथेंटिक नहीं होते हैं. बेहतर होगा कि आप किसी भी कस्टमर केयर नंबर या फिर शॉप के नंबर से उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.




स्कैमर्स कैसे एडिट करते हैं नंबर?

गूगल पर मौजूद नंबर्स को स्कैमर्स एडिट करके अपना नंबर डाल देते हैं. आपके मन में सवाल होगा कि स्कैमर्स ऐसा कैसे कर सकते हैं. ऐसा करना बहुत आसान है और इसके लिए सिर्फ कुछ स्टेप फॉलो करने होते हैं.




मान लीजिए आपको किसी दुकान या फिर बैंक ऑफिस का नंबर चाहिए. इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पर उस दुकान या ऑफिस को सर्च करना होगा.




जैसे आप उस जगह को सर्च करेंगे आपके सामने वेब पेज पर कई सारी डिटेल्स आ जाएंगी. स्क्रीन पर नजर आ रहे मैप पर आपको क्लिक करना होगा. यहां क्लिक करते ही उस दुकान या ऑफिस की डिटेल्स आ जाएंगी, जिसे आपने सलेक्ट किया होगा.




यहां पर आपको Suggest an Edit का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करके कोई भी उस शॉप/ ऑफिस के फोन नंबर को एडिट कर सकता है. स्कैमर्स भी इसी तरीके का इस्तेमाल करके लोगों को फंसाते




अगली बार जब आप कस्टमर केयर का नंबर सर्च करें, तो इस बात का ध्यान रखें. बेहतर तरीका है कि आप आधिकारिक वेबसाइट से ही कस्टमर केयर का नंबर लें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *