• मध्यप्रदेश सरकार की पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा शुरू होते ही संशय में 
  • इंदौर, भोपाल , ग्वालियर , जबलपुर , रीवा , सिंगरौली , खजुराहो , उज्जैन

रीवा  । मध्यप्रदेश शासन के पर्यटन विभाग की महत्वाकांक्षी योजना पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा की आज से भोपाल से शुरुआत होने जा रही है। रविवार से इंदौर से भी इन उड़ानों का संचालन शुरू होगा, लेकिन शुरुआत से पहले ही इस सेवा के किराए को लेकर सवाल उठना शुरू हो गए हैं।

इन उड़ानों का संचालन करने वाली जेट सर्व एविएशन प्रा.लि. की फ्लाय ओला वेबसाइट पर 17 जून को इंदौर से रीवा की उड़ान का किराया 15 हजार बताया जा रहा है, जबकि कल ही इंदौर से दुबई जाने वाली एयर इंडिया की एक्सप्रेस की फ्लाइट का किराया 11 हजार से भी कम है।

  • आज भोपाल से और रविवार को इंदौर से शुरू होगी वायु सेवा, शुरू के एक माह शासन किराए में देगा 50 प्रतिशत की छूट, लेकिन छूट के बाद भी किराया ज्यादा

प्रदेश में अंतरराज्यीय हवाई सेवा शुरू करने के लिए शुरू की जा रही इस सेवा का संचालन छह सीटर विमान के साथ किया जाएगा। ये इंदौर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, सिंगरौली और खजुराहो से संचालित होगी, लेकिन इस हवाई सेवा में किराए को लेकर असंतोष की स्थिति बनने लगी है। इंदौर से रीवा की फ्लाइट में यात्रा का समय 5 घंटे 25 मिनट बताया जा रहा है और किराया 15 हजार रुपए,

वहीं इंदौर से उज्जैन के बीच फ्लाइट की बात करें तो इसमें भी किराया 3 हजार बताया जा रहा है, जबकि इंदौर से उज्जैन सडक़ मार्ग से जाने में एक घंटे से भी कम समय लगता है। ऐसी स्थिति में यात्री शहर के किसी भी हिस्से से फ्लाइट के समय से 30 से 45 मिनट पहले एयरपोर्ट पहुंचेंगे, फिर वहां से उज्जैन जाएंगे?

क्या होगा रूट और समय ? 

मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा गुरुवार से शुरू हो जाएगी. भोपाल से सुबह 7:45 पर विमान उड़ेगा और 9:15 पर जबलपुर के लिए यहां पहुंचेगा. इसके बाद फ्लाइट 9:45 पर जबलपुर से उड़कर 11:15 पर रीवा पहुंचेगी. फिर 11:30 पर रीवा से उड़कर 12:00 बजे फ्लाइट सिंगरौली पहुंच जाएगी. करीब 12:15 पर सिंगरौली से वापसी होगी. वापसी के दौरान फ्लाइट 12:45 पर रीवा पहुंचेगी.  फिर फ्लाइट दोपहर 1:15 पर रीवा से चलकर 2:35 पर जबलपुर, जबलपुर से 2: 45 पर चलकर शाम 4:15 पर भोपाल पहुंच जाएगी.

क्या ये हवाई सफर सडक़ के सफर से ज्यादा समय और पैसा नहीं लेगा। हालांकि शासन ने कहा है कि शुरुआत के एक माह तक किराए में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, लेकिन फिर सवाल उठने लगा कि एक माह बाद क्या ये किराया सही होगा और क्या इस किराए के साथ शासन आम लोगों को हवाई सेवा से जोडऩे में सफल हो पाएगा।

किन शहरों के बीच उड़ेगा एयरक्राफ्ट

पूरे प्रदेश में सार्वजनिक निजी भागीदारी (Public Private Partnership) के तहत पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा को शुरू किया जाएगा. फिलहाल 8 शहरों को इस योजना से जोड़ा गया है. इन शहरों के बीच दो एयरक्राफ्ट उड़ेंगे जो 6 सीटर होंगे. इनके नाम हैं :

इंदौर, भोपाल , ग्वालियर , जबलपुर , रीवा , सिंगरौली , खजुराहो , उज्जैन

अब तक एयरपोर्ट पर शुरू नहीं हुआ काउंटर

कंपनी द्वारा इस हवाई सेवा के तहत यात्रियों की सुविधा के लिए इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में अपने बुकिंग काउंटर्स खोलने की बात कही गई थी, लेकिन अब तक इंदौर एयरपोर्ट पर ऐसा कोई काउंटर शुरू नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर किसी परेशानी की स्थिति में सहायता कैसे मिल पाएगी। अधिकारियों ने बताया कि कंपनी द्वारा काउंटर मांगा गया था, जिसे अप्रूव कर दिया गया है, लेकिन अभी उन्होंने उसे लेकर शुरू नहीं किया है।ा, साथ ही उड़ानों का फाइनल शेड्यूल भी एयरपोर्ट प्रबंधन को नहीं दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *