स्टार्टअप गाइड

60 सेकंड से ज्यादा लंबी नहीं होनी चाहिए एलिवेटर पिच

किसी स्टार्टअप की मार्केटिंग और ब्रांडिंग के लिए लोगों तक अपना आइडिया सही तरीके से पहुंचाना महत्वपूर्ण होता है। एलिवेटर पिच यह काम आसान बना देती है। यह एक छोटा स्टेटमेंट होता है जिसमें आप अपने ब्रांड या खुद के बारे में बताते हैं। इम्पैक्ट ग्रुप की मार्केटिंग स्पेशलिस्ट मेलेनी विनोग्रेड बताती हैं,



एलिवेटर पिच सिर्फ 30-60 सेकंड लंबी होनी चाहिए। 60 सेकंड से लंबा समय होने पर ऑडियंस का ध्यान भटक सकता है और अगर पिच की अवधि इससे कम हुई तो महत्वपूर्ण बातें छूट जाने का डर बना रहता है। इसमें आप अपने बिजनेस के बारे में ऐसी जानकारी शामिल करें जिससे बातचीत शुरू हो पाए। विशेषज्ञों के अनुसार पिच में तीन सवालों के जवाब जरूर होने चाहिए। आप किसके साथ काम करते हैं? आप क्या करते हैं



आपकी क्या भूमिका है?

इसमें बिजनेस से जुड़ी अपनी सफलता का भी जिक्र करें। शुरुआत में पिच में अपने ब्रांड के बारे में ज्यादा डिटेल साझा न करें। ऐसे छोटे पॉइंट्स रखें जो ऑडियंस को इन्गेज रख सकें। एलिवेटर पिच से पहले अपना लक्ष्य दिमाग में रखें। अपनी बेस्ट स्किल्स के बारे में बताएं। अगर आप बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं और फंडिंग की तलाश में हैं तो पारस्परिक फायदे के बारे में बात करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपकी एलिवेटर पिच रटी हुई ना लगे, बल्कि एक अच्छा संवाद साबित हो। प्रैक्टिस से अपनी पिच को बेहतर बनाना ना भूलें।


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