सांची के दही व मठे के दाम 4 रुपए तक बढ़े, 160 रुपए महंगा हुआ घी

भोपाल. पहले से ही महंगाई की मार झेल रही जनता पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगने के बाद एक बार फिर महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। जीएसटी लगने से 21 जुलाई से सांची के दही, मठे व लस्सी की कीमतें दो रुपये से लेकर चार रुपये तक बढ़ गई है। वहीं बीते आठ महीनों में अलग अलग समय पर ही दामों में बढ़ोत्तरी के कारण सांची का घी करीब 160 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। 8 महीने पहले जो एक लीटर घी 470 रुपए का मिलता था वो अब जीएसटी लगने के बाद 630 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। इसमें समय समय पर हुई दामों की बढ़ोत्तरी शामिल है।

दही-मठा के बढ़े दाम भोपाल सहकारी दुग्ध संघ से मिली जानकारी के मुताबिक उपभोक्ताओं को आधा लीटर वाला दही 52 रुपये, 200 मिलीग्राम की पैकिंग वाला सादा दही 26 रुपये, पाली पैकिंग वाला दही 32 रुपये, आधा लीटर वाला सादा मठा 16 रुपये और 200 ग्राम की पैकिंग में मिलने वाली लस्सी 26 रुपये में मिल रही है। जीएसटी लागू होने के पहले तक इनकी कीमतें क्रमश: 50, 25, 30, 15 व 25 रुपये थी।

दूसरे दुग्ध संघों ने भी बढ़ाए दाम भोपाल सहकारी दुग्ध संघ की तरह प्रदेश के इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, सागर व ग्वालियर सहकारी दुग्ध संघों ने भी अपने उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं। जिसके कारण आम जनता की रसोई का बजट बिगड़ रहा है और महंगाई की मार एक बार फिर जनता को झेलनी पड़ रही है। कुछ उपभोक्ताओं का कहना है कि अगर जीएसटी लगाना ही था तो पहले उत्पादों के दाम कम किए जाने थे फिर जीएसटी लगाना था ऐसे में तो दाम बढ़ने से लोग उत्पादों को खरीद ही नहीं पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *