LIVE नगर निगम रीवा काउंटिंग:महापौर के लिए भाजपा और कांग्रेस में सीधी टक्कर; प्रबोध व्यास और अजय मिश्रा बाबा रहेंगे आमने-सामने

 

LIVE Municipal Corporation Rewa Counting: Direct contest between BJP and Congress for Mayor

रीवा नगर निगम में महापौर और 45 पार्षदों के लिए मतगणना शुरू हो गई है। यहां नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में 13 जुलाई को मतदान हो चुका है। आज यह तय होगा कि रीवा शहर का प्रधान कौन बनेगा? महापौर की कुर्सी पर भाजपा का कब्जा बरकरार रहेगा या कांग्रेस 24 साल बाद यह कुर्सी हथिया लेगी।

 

शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। यहां थ्री लेयर सुरक्षा के बीच मतगणना हो रही है। रीवा नगर निगम में महापौर पद के लिए 13 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं 45 वार्डों में पार्षद पद के लिए 217 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। दावा है कि इस बार रीवा शहर के कई वार्डों में आप की एंट्री हो सकती है।

सुबह 8.50 बजे प्रेक्षक ने खोलवाया स्ट्रांग रूम

रीवा में महापौर पद के लिए भाजपा से प्रबोध व्यास और कांग्रेस से अजय मिश्रा बाबा के बीच सीधा मुकाबला है। इनकी किस्मत का फैसला दोपहर 1 बजे तक हो जाएगा। गणना के पहले सुबह 8.50 बजे प्रेक्षक आरआर गंगारेकर और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला गया। इसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को मतगणना कक्षों में लगे टेबिलों तक पहुंचाया गया।

 

पहले डाक मतपत्रों की गणना

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने बताया कि रीवा नगर निगम के महापौर और पार्षद पदों की मतगणना शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में कराई जा रही है। बुधवार की सुबह 9 बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की गई है। उसके बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू हो गई है। प्रत्येक कक्ष में प्रत्याशी और उसके अभिकर्ता अलग-अलग द्वार से प्रवेश किए है। मतगणना केन्द्र के अंदर मोबाइल फोन पूरी तरह प्रतिबंध है।

 

5 राउंड में होगी मतगणना

रीवा नगर निगम की मतगणना दो कक्षों में कराई जाएगी। यहां कुल 45 टेबलों की गणना पांच चक्रों में होगी। प्रथम कक्ष में क्रमांक एक से 30 तक और दूसरे मतगणना कक्ष में क्रमांक 31 से 45 तक टेबल लगाई गई हैं। टेबलों तक ईव्हीएम पहुंचाने के लिए अलग-अलग दल तैनात किए गए हैं। दावा है कि मतदाता के हिसाब से राउंड होंगे। जिन वार्डों में मतदाताओं की संख्या ज्यादा होगी। उनमे समय ज्यादा लग सकता है।

 

पहचान पत्र पर ही मिलेगा प्रवेश

मतगणना को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस प्रशासन ने थ्री लेयर का सुरक्षा घेरा बनाया है। मतगणना स्थल पर प्रत्याशी, अभिकर्ता, अधिकारी, कर्मचारी, जिला प्रशासन द्वारा जा​री किए गए पहचान पत्र के अलावा किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा। रीवा-सिरमौर रोड पर वन-वे ट्रैफिक रहेगा। स्टेडियम के आगे बाएं रास्ते से सिर्फ मतगणना से जुड़े लोग ही आ जा सकेगे। मुख्य द्वार गणना से जुड़े व्यक्तियों के अलावा अन्य का प्रवेश व रुकना प्रतिबंधित रहेगा।

 

इन वार्डों पर रहेगी सबकी नजर

रीवा नगर निगम के 45 वार्डों में कुछ पर रोचक मुकाबला रहेगा। क्योंकि यहां एक दर्जन माननीय निवास करते है। पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष स्वर्गीय श्रीनिवास तिवारी का वार्ड क्रमांक 23 गृह है। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम का वार्ड क्रमांक 16, भाजपा से महापौर उम्मीदवार प्रबोध व्यास का 37 नंबर वार्ड, कांग्रेस से महापौर प्रत्याशी अजय मिश्रा बाबा का 5 नंबर वार्ड, भाजपा की पूर्व महापौर ममता गुप्ता का 13 नंबर वार्ड, महाराजा पुष्पराज सिंह का 37 नंबर वार्ड, सिविल लाइन आफिसर कालोनी और सांसद जनार्दन मिश्रा का 7 नंबर वार्ड, कांग्रेस के शहर अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू का 4 नबंर वार्ड, केपी त्रिपाठी सेमरिया विधायक का 14 नंबर वार्ड, प्रदीप पटेल मउगंज विधायक का 13 नंबर वार्ड, पंचूलाल प्रजापति मनगवां विधायक का 24 नंबर वार्ड और सीधी के चुरहट विधायक शरदेंदु तिवारी का 14 नंबर वार्ड में आवास बना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *