कलेक्टर मनोज पुष्प ने निर्माणाधीन मेडिकल बायोवेस्ट प्लांट का किया निरीक्षण

प्लांट स्थापित होने से जिले ही नहीं पूरे रीवा संभाग के मेडिकल बायोवेस्ट के वैज्ञानिक तरीके से निपटान की सुविधा होगी





औद्योगिक क्षेत्र गुढ़ में निजी क्षेत्र द्वारा तीन करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से मेडिकल बायोवेस्ट प्लांट बनाया जा रहा है। इसमें प्रतिदिन चार हजार किलो ग्राम मेडिकल बायोवेस्ट के शोधन की क्षमता है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने निर्माणाधीन प्लांट का निरीक्षण किया।

Rewa में इन सरपंच और सचिव की अचल संपत्ति की होगी नीलामी ,ये रही वजह

उन्होंने कहा कि प्लांट का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराएं। इसके लिए आवश्यक कार्यवाहियाँ सुनिश्चित करें। इस प्लांट के स्थापित हो जाने से जिले ही नहीं पूरे रीवा संभाग के मेडिकल बायोवेस्ट के वैज्ञानिक तरीके से निपटान की सुविधा हो जाएगी। साथ ही जिले में एक नवीन औद्योगिक इकाई स्थापित हो जाएगी।




निरीक्षण के समय मौके पर उपस्थित प्लांट के संचालक सौरभ शुक्ला ने बताया कि प्लांट का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। इसमें मेडिकल बायोवेस्ट का निपटान सूखी विधि से किया जाएगा जिससे किसी तरह का जल प्रदूषण नहीं होगा। प्लांट में अभी बिजली का कनेक्शन न होने से इसमें स्थापित मशीनों के संचालन का परीक्षण नहीं हो पाया है।

REWA NEWS : कलेक्टर ने 10 लापरवाह अधिकारियों की वेतनवृद्धियां रोकने का जारी किया आदेश


एक माह में बिजली कनेक्शन लेकर प्लांट को चालू कर दिया जाएगा। आवश्यक मशीनों की स्थापना कर दी गई है। मेडिकल बायोवेस्ट में प्राप्त होने वाले सिरिंज को अलग करने के लिए पृथक से व्यवस्था की गई है। वाटर ट्रीटमेंट तथा प्लास्टिक को रिसाइकिल करने की भी व्यवस्था की गई है। निरीक्षण के समय आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला तथा कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *