मस्क-बेजॉस समेत टॉप अमीरों ने इस साल गंवाएं 23 लाख करोड़, सिर्फ एक भारतीय की बढ़ी संपत्ति

 

 

दुनिया के टॉप अमीरों के लिए इस साल 2022 की पहली छमाही अच्छी नहीं रही और टॉप-10 में नौ ने इस साल अब तक 29.6 हजार करोड़ डॉलर (करीब 23.39 लाख करोड़ रुपये) गंवा दिए. इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली दिग्गज कंपनी टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने 6 हजार करोड़ डॉलर और दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के मालिक जेफ बेजॉस (Jeff Bezos) ने 5900 करोड़ डॉलर गंवा दिए.

यह भी पढ़े:रीवा में जादूगर आनंद का नही चला जादू पहला शो फ्लाप;  बदतमीजी करते नजर आए कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम के कर्मचारी

हालांकि ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अरबपतियों की सूची के मुताबिक दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शुमार सिर्फ एक भारतीय की संपत्ति में इजाफा हुआ है. यह आंकड़ा आज (2 जुलाई) का है. इस सूची को हर दिन अमीरों की नेटवर्थ में उतार-चढ़ाव के हिसाब से तैयार किया जाता है.

 

चंबल में लड़की की शादी के लिए डकैत गुड्डा गुर्जर ने फिर की मारपीट

टॉप टेन अमीरों में सिर्फ अडाणी की बढ़ी संपत्ति

 

 

इस साल दुनिया के दस सबसे बड़े अमीरों में शामिल नौ की संपत्ति में गिरावट आई है, सिवाय एक के- अडाणी ग्रुप (Adani Group) के मालिक गौतम अडाणी (Gautam Adani). अडाणी की संपत्ति इस साल 2230 करोड़ डॉलर (1.76 लाख करोड़ रुपये) बढ़ी है और दुनिया भर के अमीरों की सूची में वह 9880 करोड़ डॉलर (7.80 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ छठे स्थान पर हैं.

 

Mahindra Scorpio N : 11.99 लाख रुपये की कीमत के साथ लॉन्च हुई नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन, यहां देखें तस्वीरे

सबसे अधिक नुकसान मार्क जुकरबर्ग को

 

इस साल नेटवर्थ में गिरावट का सबसे अधिक नुकसान मेटा (पूर्व नाम फेसबुक) के मालिक मार्क जुकरबर्ग को उठाना पड़ा है. इस साल उनकी संपत्ति 6590 करोड़ डॉलर (5.20 लाख करोड़ रुपये) घटकर 5960 करोड़ डॉलर (4.71 लाख करोड़ रुपये) रह गई है यानी कि आधे से अधिक गिरावट. इस गिरावट के बाद अब जुकरबर्ग अमीरों की सूची में 17 वें स्थान पर फिसल गए हैं. नीचे दुनिया के टॉप 10 अमीरों की मौजूदा नेटवर्थ (2 जुलाई को) और इस साल संपत्ति में अब तक की गिरावट की डिटेल्स दी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *