चंद्रग्रहण आज, सुबह 9.02 बजे से लग जाएगा सूतक, विंध्य में ग्रहण की अवधि रहेगी 56 मिनट अ पन्द्रह दिन के अंदर दूसरा ग्रहण, दीपावली के दूसरे दिन पड़ा था सूर्यग्रहण

विंध्य में ऐसा होगा ग्रहण का पर्वकाल

चन्द्र ग्रहण प्रारंभ चंद्रोदय के साथ- सायंकाल 5.22 बजे से जा रहा है। इस बार चन्द्रग्रहण है। पन्द्रह दिन के अंदर दो-दो ग्रहण ज्योतिष एवं खगोलीय दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। देश की सामाजिक, आर्थिक तथा आंतरिक परिस्थितियों के संबंध में भी यह ग्रहण महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

 

दीपावली के ठीक दूसरे दिन अर्थात 25 अक्टूबर को वर्ष का प्रथम दृश्य ग्रहण सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई दिया था तथा ठीक 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा गुरु नानक जयंती के अवसर पर वर्ष का दूसरा ग्रहण चंद्र ग्रहण के रूप में मंगलवार 8 नवम्बर को भारत में दिखाई देगा।

विंध्य में ग्रहण की अवधि 56 मिनट होगी। ग्रहण का सूतक सुबह 9.02 बजे से लगेगा।

 

चंद्र ग्रहण समाप्त सायंकाल 6.18 पर

» रीवा क्षेत्र का चंद्रोदय सायं काल- 5-22 पर।

» रीवा में ग्रहण की कुल अवधि – लगभग 56 मिनट

 

इस बात की रखें विशेष सावधानी

आचार्य पं. भूपेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि यह ग्रहण भरणी नक्षत्र और मेष राशि पर घटित होने जा रहा है। इसलिए भरणी नक्षत्र और मेष राशि वाले लोगों को इस ग्रस्तोदय ग्रहण में विशेष सावधानियां रखनी चाहिए तथा प्रयास करना चाहिए कि ग्रहण काल की अवधि में घर से बाहर ना निकलें तथा ग्रहण को नंगी आंखों से ना देखें। ग्रहण काल की अवधि में महामृत्युंजय का अथवा अपने गुरु मंत्र का जाप तथा ग्रहण के पश्चात् स्नान नि एवं दान करना चाहिए। ऐसा करने से ग्रह के अशुभ प्रभावों में पा कमी आती है।

 

9 घंटे पूर्व से सूतक

ज्योतिर्विद् राजेश साहनी ने बताया कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण का सूतक ग्रहण के प्रारंभ होने से 12 घंटे पूर्व तथा चंद्रग्रहण का सूतक ग्रहण प्रारंभ होने से 9 घंटे पूर्व प्रारंभ हो जाता है। ग्रहण की समाप्ति के बाद से ही सूतक भी समाप्त मान लिया जाता है।

 

8 नवंबर को होने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक 8 नवंबर को ही प्रातः काल 9.02 से प्रारंभ हो जाएगा। सूतक की समाप्ति चंद्रग्रहण समाप्त होने के साथ ही अर्थात सायंकाल 6.18 पर हो जाएगी। जिनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है, जो दवाओं का सेवन कर रहे हैं, या फिर जो अशक्त हैं अथवा वृद्ध लोगों के लिए सूतक काल की अवधि बदल जाती है। इसके लिए मृतककाल दोपहर 2.35 से प्रारंभ होगा।

 

•अमेरिका में दिखेगा पूर्ण ग्रहण

ज्योतिष पं. संदीप शुक्ला ने बताया कि व ये ग्रहण अमेरिका में पूर्ण ग्रहण के रूप में दिखेगा। भारत के कुछ हिस्सों में पूर्ण और अधिकतर हिस्सों में आंशिक चन्द्रग्रहण दिखाई देगा। चंद्र उदय का समय अलग अलग जगहों के हिसाब से अलग-अलग रहता है। ये ग्रहण उदय के साथ ही दिखेगा। ग्रहण की शुरूआत भारत में दोपहर से होगी। यहां उस समय चंद्र नहीं दिखेगा। लेकिन जैसे-जैसे शाम होगी, सूर्य अस्त होगा और चंद्र उदय के साथ ही ग्रहण दिखने लगेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *