सतना के रामपुर में मिला दुर्लभ प्रजाति का जीव

घर बनाने के लिए चल रही खुदाई के दौरान दिखा वन्यप्राणी, देखने के लिए लोगों की लगी भीड़

सतना में दुर्लभ प्रजाति का जीव एक बार फिर दिखाई दिया है। वन विभाग की टीम ने जीव को रेस्क्यू कर उसे सुरक्षित स्थान पर रख लिया। रामपुर बाघेलान क्षेत्र अंतर्गत ग्राम महुरछ कंदैला में शुक्रवार को एक अजीब सा जीव दिखने के बाद तमाशबीनों की भीड़ लग गई। जमीन पर सिकुड़े बैठे जीव को देखने पहुंचे लोगों की भीड़ कयास लगाने लगी। इस बीच सूचना मिलने पर वन विभाग के मुकुंदपुर रेंज की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू कर वन्य प्राणी को सुरक्षित स्थान पर ले गई।

वन अधिकारियों ने बताया कि महुरछ कंदैला में मिला यह वन्य जीव पेंगोलिन है। जिसे दुर्लभ प्रजातियों में शुमार किया जाता है। शर्मीले किस्म के इस जीव की खाल और मांस के कारण तस्कर इसकी फिराक में रहते हैं। यहां मिले पेंगोलिन को सुरक्षित तरीके से रेस्क्यू कर लिया गया है।

खुदाई के दौरान दिखा पेंगोलिन

बताया जाता है कि महुरछ कंदैला में अन्नू द्विवेदी के यहां घर बनाने के लिए खुदाई चल रही थी। तभी कुछ चमकती हुई चीज नजर आई। खुदाई रोक कर जब देखा, तो पता चला कि वह वन्य प्राणी है। बता दें कि पेंगोलिन की खूब तस्करी होती है। इसका शिकार कर तस्कर इसकी चमकती खाल और मांस के जरिए मोटी कमाई करते हैं। चीन इसका बहुत बड़ा बाजार है। चाइना में इसका इस्तेमाल दवाओं के निर्माण में भी किया जाता है। तस्करों के इसी लालच के कारण दुनिया भर में पेंगोलिन की संख्या लगातार घटती रही है। जिसके कारण अब इसे दुर्लभ प्रजाति में शुमार किया जाने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *