महिला से अभद्रताः कांग्रेस के दो विधायकों पर यौन उत्पीड़न का केस दर्ज

सतना/सागर. रेवांचल एक्सप्रेस के एसी कोच एच-1 में गुरुवार को रीवा से भोपाल की यात्रा कर रही महिला यात्री से देर रात अभद्रता करने पर सागर जीआरपी ने कोतमा विधायक सुनील सर्राफ और सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा पर आइपीसी की धारा 354 (यौन उत्पीड़न) का अपराध दर्ज किया है। शुक्रवार को कांग्रेस विधायकों की जैसे ही यह करतूत सोशल मीडिया पर वायरल हुई, सूबे की सियासत में उबाल आ गया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने ट्वीट कर इस पूरे घटनाक्रम को शर्मनाक बताते हुए प्रियंका गांधी के ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ के अभियान पर सवाल उठाए हैं। वहीं दाेनों विधायकों ने आरोप को निराधार बताया है। देर शाम कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने टीम गठित कर इस पूरे मामले की जांच शुरू करा दी है।




पीड़िता ने जीआरपी से की शिकायत

पीड़िता ने जीआरपी को सौंपे आवेदन में बताया कि वह 6 अक्टूबर को रीवा से रानी कमलापति स्टेशन के लिए रेवांचल एक्सप्रेस में अपने सात माह के बेटे के साथ यात्रा कर रही थी। रात करीब 11.50 बजे सामने वाली बर्थ पर कोतमा विधायक सुनील सर्राफ (47) और सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा (38) बैठे थे। मेरी साइड वाली बर्थ पर दोनों ने खाना खाया और फिर गंदी-गंदी गालियां बकने लगे। मेरे कंधे को टच कर मुझे उठाया। कहने लगे मैडम आपने खाना खाया या नहीं। मैंने कुछ नहीं कहा। वे दोनों नशे की हालत में बुरी नीयत से देख रहे थे। मेरे कंधे को छूते हुए बकवास कर रहे थे। मैंने मना करते हुए कहा कि मेरा बेटा सो रहा है, गाली-गलौज मत करिए। वे नहीं माने तो मैंने अपने पति को कॉल कर पूरी घटना बताई। पति ने रेलमंत्री, डीआरएम सहित अन्य को ट्वीट कर मदद की गुहार लगाई।




इसके बाद सागर रेलवे स्टेशन पर पुलिस आई। उन्होंने मुझे दूसरी सीट पर शिफ्ट कर दिया। जब मैं दूसरी सीट पर जाने लगी तो सुनील सर्राफ ने बोला- आप क्यों जा रही हो, क्यों परेशान हो रही हो। मैंने उनकी शिकायत टीटीई और सागर पुलिस से करते हुए कहा कि दोनों को ट्रेन से उतारते हुए कार्रवाई करें, लेकिन उन्होंने मेरी सीट बदल दी। दोनों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग महिला ने अपनी शिकायत में की है।




ट्वीट के बाद सक्रिय हुई रेल पुलिस, भोपाल तक आई महिला के पति के ट्वीट के बाद रेल पुलिस सक्रिय हुई। दमोह जीआरपी से आरक्षक जितेंद्र धाकड़ व जीआरपी रावेंद्र मौर्य, सागर जीआरपी एसआइ रमेश दाहिया, प्रधान आरक्षक दिलीप सिंह, प्रधान आरक्षक बलराम दुबे, प्रधान आरक्षक आरपीएफ विजय वीर गर्ग सागर से बीना तक के लिए महिला के साथ रवाना हुए। ट्रेन पर ऑन ड्यूटी टीसी सीटीआइ आरके शुक्ला हेड क्वार्टर कटनी ने महिला यात्री को दूसरी जगह शिफ्ट किया। इसके साथ ही भोपाल तक महिला को पुलिस सुरक्षा प्रदान की गई। मैने तो अपनी बर्थ उन्हें दीः सिद्धार्थ इस मामले में सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा का कहना है कि ”मैंने तो उनकी मदद की है। मेरी नीचे की बर्थ थी। महिला के साथ छोटा बच्चा था, उनकी ऊपर की बर्थ थी। मैंने मानवीयता के नाते उन्हें अपनी बर्थ दी और मैं ऊपर की बर्थ पर चला गया। महिला के आरोप निराधार हैं।”




मेरे खिलाफ साजिशः सर्राफ

विधायक कोतमा सुनील सर्राफ ने कहा कि ”मैं खुद आश्चर्य चकित हूं कि महिला ऐसे आरोप क्यों लगा रही है। क्या यह संभव है कि महिला के साथ ऐसी घटना हो और अन्य यात्री शांत रहें। हम लोगों ने तो मानवीयता के नाते महिला को अपनी बर्थ दी। मुझे शंका है कि कहीं किसी साजिश के तहत यह आरेाप तो नहीं लगाए जा रहे हैं।”




जांच के लिए नेता प्रतिपक्ष ने सुझाए दो नाम

इस मामले में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने जांच के निर्देश दे दिए है। नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविन्द सिंह ने जांच के लिए विधायक हिना कांवरे व विनय सक्सेना के नाम सुझाए हैं। इधर महिला के पति का कहना है कि मामला न्यायालयीन प्रक्रिया में है। इसिलये अब कोई बयान नहीं देंगे। कानून अपना काम करेगा।

”महिला ने ट्रेन में सुनील सर्राफ व सिद्धार्थ कुशवाहा पर छेड़छाड़ करने के आरोप लगाए थे। शिकायत के आधार पर दोनों के खिलाफ अपराध क्रमांक 00/22 के तहत धारा 354 आइपीसी दर्ज कर मामला जांच में लिया है।” – पीके अहिरवार, थाना प्रभारी जीआरपी, सागर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *