उप्र के लड़के ने मप्र ले लोगों को बनाया बेवकूफ, कर दिया इतना बड़ा फर्जीवाड़ा

जबलपुर। यूपी के वाराणसी जिले के एक व्यक्ति ने गांवों में घरों में 50 रुपए कीमत की टीन पट्टी लगाने के धंधे के लिए बड़ा फर्जीवाड़ा किया। अपर कलेक्टर के जाली हस्ताक्षर कर जिले के सभी जनपद सीइओ के नाम आदेश जारी किया। शहपुरा जपं सीइओ ने सरपंच, सचिव और ग्राम रोजगार सहायक के नाम पत्र भी जारी कर दिया। ग्रामीणों की शिकायत पर खुलासा हुआ। कलेक्टर ने सम्बंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआइआर करने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने शहपुरा सीइओ का आदेश भी निरस्त कर दिया है।




ग्रामीणों की शिकायत के बाद फर्जीवाड़ा उजागर एडीएम के फर्जी आदेश पर सीईओ का पत्र दिखाकर हो रही थी वसूली ये है मामला ग्रामीण क्षेत्रों में मकान नंबर और सरकारी योजनाओं के नारे लिखी पट्टिका के लिए राशि वसूलने की शिकायत कुछ लोगों ने प्रशासन से की थी। बुधवार को ग्राम पंचायत रमखिरिया के लोग यह शिकायत लेकर पत्रिका कार्यालय पहुंचे।





उन्होंने जनपद पंचायत शहपुरा के सीइओ के आदेश पर सवाल उठाए। आदेश में अपर कलेक्टर के 16 अगस्त को जारी पत्र का हवाला देकर ग्राम पंचायतों के अंतर्गत भवनों में मकान नंबर लिखी पट्टिका को स्थाई रूप से लगाने के लिए कहा गया था। पट्टी के जरिए भवन क्रमांक देने में आसानी होगी। ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। ग्राम रमखिरिया के राजन तिवारी, प्रीत, राजेश पटेल, कालूराम पाटकर ने आरोप लगाया कि कुछ लोगों से 50 की जगह 100 रुपए लिए गए। इस काम में उत्तरप्रदेश के कुछ और लोग भी शामिल हैं।





ऐसे किया फर्जीवाड़ा ग्राम छित्तूपुर, थाना लंका जिला वाराणसी उत्तर प्रदेश निवासी उत्तम प्रसाद गुप्ता ने 16 अगस्त को अपर कलेक्टर के नाम एक पत्र दिया। इसमें लिखा था कि कई राज्यों में केंद्र एवं राज्य शासन की योजनाओं के प्रचार-प्रसार और नारों युक्त पट्टिका घरों में लगाई जा रही है। इसमें मकान नंबर भी दर्ज होता है। यह पट्टिका जबलपुर में भी लगाने की अनुमति दी जाए। उसके इस पत्र की रिसीविंग मिली। इसका फायदा उठाकर उत्तम प्रसाद ने अपर कलेक्टर के फर्जी हस्ताक्षर किए। पत्र में एक टीप भी लिखी गई है।



इसमें कहा गया है कि सभी जनपद पंचायतों के सीइओ नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। इस पत्र को लेकर वह सभी जनपद सीइओ के पास गया। उसकी रिसीविंग देखकर शहपुरा जनपद सीइओ ने आदेश जारी कर दिया। इस पर उत्तम ने वसूली करनी शुरू कर दी थी। ग्रामीणों की शिकायत पर फर्जीवाड़ा उजागर हुआ।





एफआईआर दर्ज कराई गई है

ग्रामीण क्षेत्र में भवनों में किसी प्रकार की पट्टिका लगाने के आदेश जारी नहीं किए गए हैं। वाराणसी निवासी उत्तम प्रसाद गुप्ता ने इसके लिए आवेदन दिया था। उसकी रिसीविंग भी मिली है। इसका फायदा उठाकर अपर कलेक्टर के फर्जी साइन किए गए। अपर कलेक्टर के नाम गलत आदेश भी लिखा गया। कलेक्टर के निर्देश पर सम्बंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा रही है। जनपद पंचायत शहपुरा के सीइओ का आदेश भी निरस्त कर दिया गया है।

डॉ. सलोनी सिडाना, सीइओ, जिला पंचायत जबलपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *