गर्मी ने पकड़ी रफ्तार, पारा साढ़े छः डिग्री उछला

रीवा मौसम के सामान्य होते ही गर्मी ने रफ्तार पकड़ ली। सिर्फ चौबीस घंटे में दिन का पारा साढ़े छः डिग्री सेल्सियस उछल गया। दोपहर में चलने वाली गर्म हवाओं ने लू का एहसास कराया। पूर्व से ही माना जा रहा था कि मौसम के साफ होते ही गर्मी असर दिखाना शुरू करेगी। मंगलवार को दिन में तीखी धूप भी निकली। पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति अब यदि नहीं बनती है तो आने वाले दिनों में लोगों को भीषण गर्मी से जूझना पड़ेगा। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री पर दर्ज हुआ। जबकि सोमवार को दिन का पारा 35.4 डिग्री पर पहुंचा था।

Rewa Central Jail: रीवा जेल के 74 कैदियों की दिमागी हालत खराब

इस दौरान दिन के तापमान में 6.3 डिग्री का उछाल आ गया। पूरी दोपहर गर्म हवायें चलती रहीं। जिसकी गति 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रही। इन हवाओं में लू का एहसास हुआ। शाम पांच बजे के बाद तक लू का असर बना रहा। दिन ढलने के बाद ही लोगों को राहत मिली। इधर रात के न्यूनतम तापमान में 1.2 डिग्री की गिरावट आई।

 

सोमवार और मंगलवार की मध्य रात्रि का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस पर रहा। इसके चौबीस घंटे पूर्व रविवार और सोमवार की मध्य रात्रि का न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री पर दर्ज हुआ था।

Rewa Central Jail: रीवा जेल के 74 कैदियों की दिमागी हालत खराब

दिन में धूप 5 घंटे 57 मिनट तक निकली। मौसम में सुबह की आद्रता 96 और शाम की आद्रता 12 प्रतिशत रही। मौसम विज्ञान से जुड़े जानकारों के अनुसार मंगलवार को दिन का तापमान सामान्य के आसपास ही रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *