सीजन की सबसे ठंडी रही रात

न्यूनतम पारा 7 डिग्री के नजदीक पहुंचा

रीवा : उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं ने जिले को ठिठुराना शुरू कर दिया है। स्थिति यह है कि रात का न्यूनतम तापमान प्रतिदिन एक डिग्री सेल्सियस नीचे आ रहा है। मंगलवार और बुधवार की मध्य रात्रि का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। जबकि बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री के आसपास रहा।




बीती रात इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। बताया गया है कि सोमवार और मंगलवार की मध्य रात्रि का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री पर दर्ज हुआ था। मसलन 24 घंटे में रात के न्यूनतम तापमान में 1.1 डिग्री की गिरावट आ गई।




इधर दिन का अधिकतम तापमान 24 घंटे पहले के जैसे ही रहा। मौसम विज्ञान से जुड़े जानकारों की मानें तो कड़ाके की ठंड का असर शुरू हो चुका है। पारा में अभी और गिरावट आएगी। उत्तर भारत से सर्द हवाओं के आने की गति बढने के बाद गलन भरी ठंड का अहसास होगा।





पूर्व के वर्षों में देखें तो दिसम्बर माह के पहले सप्ताह से ठंड का असर बढ़ जाता था। इस बार भी ऐसी ही स्थिति निर्मित हो गई है। जानकारों के अनुसार दिसम्बर माह का दूसरा पखवाड़ा कड़ाके की ठंड से भरा होगा। इस समय स्थिति यह है कि दिन में धूप निकलने की वजह से ठंड से राहत मिलती है।




हालांकि दोपहर में चलने वाली सर्द हवाएं ठंड का अहसास कराती हैं। दिन ढलने के बाद पारा में गिरावट के साथ ठंड का असर बढ़ जाता है। सुबह धूप निकलने के पहले तक ठंड का यह असर बना रहता है। जैसे ही धूप निकलती है लोगों को ठंड से राहत मिलने लगती है।




रात में ठंड का असर बढने के बावजूद नगर निगम ने अभी तक सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था नहीं की है। कोठी कम्पाउण्ड परिसर, अस्पताल चौराहा, समान बस स्टैण्ड, रेवांचल बस स्टैण्ड, ढेकहा सहित कई ऐसे स्थान हैं जहां लोग लकड़ी और टायर की व्यवस्था कर आग ताप रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *