गैस रिसाव से अटक गईं सांसें, बेहोश हो गए लोग, अस्पतालों में लगी कतार

भोपाल. प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बार फिर गैस रिसाव हुआ जिससे भगदड़ मच गई. नगर निगम के ईदगाह हिल्स फिल्टर प्लांट में बुधवार शाम को सिलेंडर से क्लोरीन गैस का रिसाव हो गया। यह पानी में मिलकर नीचे वेस्ट वाटर के साथ बहता चला गया। पानी के साथ बहकर क्लोरीन जैसे ही कलेक्टोरेट के पीछे मदर इंडिया बस्ती तक पहुंची तेज दुर्गंध से कॉलोनी के लोग हैरान परेशान हो गए।




breath stuck due to Bhopal gas leak, people fainted, queues in hospitals

क्लोरीन का बहाव इतना तेज था कि छह लोग बेहोश भी हो गए। यहां पांच एंबुलेंस लगाकर 15 लोगों को अस्पताल भेजा गया। हमीदिया अस्पताल में तीन लोगों को भर्ती कराया गया है जिनकी हालत स्थिर है।

कुछ लोगों को पीएचसी ऐशबाग, सिविल अस्पताल बैरागढ़ आदि अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। लीक हुए सिलेंडर का वजन 900 किलो बताया जा रहा है। इसे पूरी तरह से खाली होने में दो दिन लग सकते हैं। इस हादसे के साथ ही यूनियन कार्बाइड गैस कांड की याद ताजा हो गई।




बुधवार शाम को मदर इंडिया कॉलोनी के पास के नाले में झाग के साथ उठती दुर्गंध के तौर पर गैस महसूस हुई। इससे दो साल की बच्ची लक्ष्मी को तो ज्यादा तकलीफ हुई उसे उल्टी भी हो गई। दुर्गंध इतनी तेज थी कि लोग घरों से बाहर निकल कर भागने लगे। छोटे बच्चों के मुंह पर कपड़ा रखकर लोग भागे।

एक बार तो भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। लोगों ने अपने परिचितों को फोन कर घटना की जानकारी दी। नगर निगम को भी घटना की जानकारी मिली और संबंधित अफसर मौके पर पहुंचे। एसडीएम बैरागढ़ मनोज उपाध्याय भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि कॉलोनी में जहां दुर्गंध फैली थी उस स्थान को खाली करा लिया गया है।





बच्चों को गोद में लेकर भागे रहवासी नाले के आसपास रहने वाले परिवारों को जब खांसीए सीने में जलनए गले में सूजन की शिकायत हुई तो रहवासी अपने बच्चों को गोद में लेकर भागे। नाले किनारे रहने वाली परवीन ने बताया कि बच्चों को सबसे पहले अचानक से खांसी चलने लगी। बाहर आकर देखा तो पता चला कि पानी में गैस का रिसाव हो रहा है।

जिसके बाद मैं बच्चों को लेकर सड़क की तरफ भागी। रईस ने बताया कि नाले के पानी में गैस मिली है जिससे बच्चे तक बेहोश हो गए थे।



आसपास के घरों को कराया खाली ईदगाह हिल्स फिल्टर प्लांट में क्लोरीन गैस सिलेंडर का रिसाव होने से बनी स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने नाला किनारे के 150 घरों को खाली करा दिया। तेज दुर्गंध से आसपास रहने वालों को आंखों में जलन सांस लेने में तकलीफ हो रही थी।





लोगों ने हंगामा किया तो यहां निगम व जिला प्रशासन के अफसर पहुंचे। लगातार तेज दुर्गंध और इससे आंखों में आंसू व सांस की तकलीफ देखते हुए घरों को फौरी तौर पर खाली कराने का निर्णय लिया गया। इनको पास के ही कम्यूनिटी हॉल में शिफ्ट कराया जा रहा है।




सांस लेने में हुई दिक्कत यहां क्लोरीन गैस रिसाव से आसपास के करीब आधा किमी क्षेत्र तक तेज दुर्गंध फैल गई। प्लांट व नाले के पास जिनके घर थे वे काफी अधिक डरे हुए थे। तेज दुर्गंध से उन्हें सांस लेने में तकलीफ हुई। दो साल की बच्ची लक्ष्मी पचास साल की शांति बाई, संघोर बाई, सरस्वती बाई के साथ करीब चार और बच्चों को दिक्कत ज्यादा हुई।





हादसे के संबंध में कलक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि क्लोरीन गैस रिसाव हुआ था एहतियात के तौर पर लोगों को शिफ्ट कराया है। अब स्थिति ठीक है। पूरा अमला सक्रिय है। इधर निगमायुक्त केवीएस चौधरी का कहना है कि इस मामले की जांच कराई जाएगी, आखिर कहां चूक हुए जिससे गैस का रिसाव हुआ।




लोग उतरे सड़क पर, लगा लंबा जाम गैस रिसाव के बाद दुर्गंध से बचने मदर इंडिया कॉलोनी के लोग ईदगाह हिल्स रोड पर आकर जमा हो गए। इन्हें काबू करने पुलिस बुलाना पड़ी। लोगों के रोड पर उतरने से यहां जाम की स्थिति बन गई। पुलिस को ट्रैफिक बढ़ाने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ी। लेकिन लोग घरों में जाने को तैयार नहीं हुए। बच्चों और बुजुर्गों को इस दुर्गंध से अधिक दिक्कत हुई।





पानी के बैक्टीरिया खत्म करती है क्लोरीन क्लोरीन अत्यधिक विषैली गैस है। यह एक तरह का जर्मनाशक है यह दम घोंट देती है। पानी में घुलनशील होने से इसे पानी के बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए मिलाया जाता है। पानी के पीएच के आधार पर इसका मानक तय है।




मानक से अधिक मिलाए जाने पर ये इंसानों के लिए भी घातक साबित हो जाती है। खुले में गैस रहे तो पंद्रह मिनिट में इंसान की जान ले लेती है। लीकेज होने पर इसे पानी में मिलाकर बहाया जाता है। पानी में ये घुल जाती है इससे हल्के से बबल पानी में बनते हैं। पानी से इसकी तेज दुर्गंध आती है। यही ईदगाह हिल्स पर हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *