फिर तेजी से पैर पसार रहा है डेंगू, अबतक के रिकॉर्ड मरीज आए सामने, इस शहर के हाल सबसे बुरे

भोपाल. बारिश के बाद मध्य प्रदेश में डेंगू का खतरा बढ़ने लगा है। सूबे में सबसे खराब हालात राजधानी भोपाल के हैं। यहां गुरुवार को डेंगू के 8 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। ने मरीज शहर के साकेत नगर, बाग सेवनिया, बरखेड़ा पठानी से सामने आए हैं। साथ ही, शहर में अबतक डेंगू के कुल मरीजों की एक्टिव संख्या 158 हो गई है। यही नहीं शहर में हालही में चिकनगुनिया के 4 नए मरीज भी मिले हैं।

राजधानी में डेंगू से एक और प्रदेश में इस साल अभी तक पांच मरीजों की मौत भी हो चुकी है। इस साल अब तक डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज साकेत नगर इलाके में मिले हैं। इसके अलावा हलालपुर, टीला जमालपुरा, पीरगेट, बुधवारा, कमला नगर, कटारा हिल्स, एम्स हॉस्टल, बरखेड़ा पठानी, हर्षवर्धन नगर, निजामुद्दीन कालोनी में सबसे ज्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है।

मामले को लेकर सीएमएचओ डॉ प्रभाकर तिवारी का कहना है कि, डेंगू से बचाव के लिए शहरभर में अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए शहर के अलग अलग इलाकों के अनुसार, 44 अलग अलग टीमों को तैनात किया गया है। टीम का काम ये है कि, घर-घर जाकर लार्वा सर्वे कर रहे हैं।

शहर के हर इलाके में मौजूद गंदगी को मॉनिटर करने का काम कर रहे हैं। इसके साथ ही, नगर निगम की टीमें भी लगातार फॉगिंग कर रही हैं, ताकि डेगू के प्रभाव को खत्म किया जा सके।

इस तरह करें डेंगू से बचाव

– दिन में भी मच्छरदानी लगाएं, क्योंकि डेंगू फैलाने वाला मच्छर दिन में काटता है।

– हमेशा फुल बांह के कपड़े पहनें

– घरों में व आसपास पानी जमा न होने दें। घर में छोटे-छोटे बर्तनों में भरे पानी को भी हफ्ते भर में बदल दें।

– फ्रिज के पीछे लगने वाली ट्रे का पानी भी नियमित तौर पर सात से 10 दिन के अंतराल में बदलते रहें।

– सिर दर्द, तेज बुखार, शरीर में चकत्ते, दांतो से खून आना आदि डेंगू के लक्षण हैं। ऐसी तकलीफ होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *